Home » बिना डाइटिंग और जिम के भी घट सकता है वजन, बस करने होंगे ये 6 काम

बिना डाइटिंग और जिम के भी घट सकता है वजन, बस करने होंगे ये 6 काम

by YeloTime

फिट और स्लिम दिखने की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन वजन कम करना आसान काम नहीं होता, खासकर तब जब आपका वजन लगातार बढ़ रहा हो। कई बार तो डाइटिंग करने और व्यायाम करने पर भी कोई खास फायदा नहीं होता। लेकिन वहीं कई बार आपकी कुछ सही आदतें जैसे कि खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना, खूब पानी पीना, और डेली व्यायाम करने से आपके बढ़ते वजन पर ब्रेक लगता है, इसके साथ ही तेजी से वजन कम करने में भी ये आदतें आपकी मदद करती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप केवल 10 दिन में ही 2 से 3 किलो वजन कम कर पाएंगे।

वॉटर इनटेक

पूरे दिन खुद को हाइड्रेटेड रखना भी वजन कम करने का एक असरदार तरीका है। शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में पानी की बहुत बड़ी भूमिका होती है। रोज सुबह खाली पेट पानी पिने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जिससे आपकी बार-बार कुछ खाने की क्रेविंग को रोकने में मदद मिलती है।

भोजन के बाद टहलना

रोजाना भोजन के बाद कुछ देर टहलना बढ़ती वजन को कम करने में बहुत मददगार होता है। रोजाना ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र बेहतर बनता है, इसके साथ ही ऐसा करने से आपके शरीर में बन रही कैलोरी को जलाने में मदद मिलती है और अपने वजन कम करने में मदद करता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि रोजाना खाना खाने के बाद कुछ देर टहलने से आपके ब्लड से ग्लूकोज का स्तर भी कम होता है।

अधिक फाइबर खाएं

वजन को कम करने के लिए आप अपने डाइट में सब्जियों, सलाद और सूप का सेवन बढ़ा सकते हैं। शाम के समय आप अनाज जैसे गेहूं और चावल के सेवन को बंद करके इसके बजाय आप शाम के समय केवल सब्जियाँ और अंकुरित अनाज को आपके डाइट में शामिल कर सकते हैं। वैसे ही आप नास्ते में फल, ड्राई फ्रूट्स, चने आदि का सेवन करें। और हां, जितना हो सके हार्ड ड्रिंक से परहेज करें जो वजन को कम करने के लिए बहुत जरुरी होता है।

घर का खाना खाएं

अक्सर हमारे बड़े हमको बाहर का खाना खाने के बजाय घर का खाना खाने का सलाह देते हैं। लेकिन आजकल की व्यस्त जीवनशैली में बाहर, यानी होटल का खाना खाना सामान्य बात हो गई है। हालांकि बाहर के खाने में तेल और फैट की मात्रा अधिक होती है जो आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है। वहीं, घर के खाने में लगे तेल और मसाले पर आपका नियंत्रण होता है। इसलिए, घर का खाना वजन कम करने के हिसाब से सही होता है और आपके स्वास्थ्य के हिसाब से भी सही होता है।

नमक और चीनी का सेवन कम करें

बढ़ते वजन को रोकने के लिए आपको फास्ट फूड जैसे कूकीज, चिप्स, केक आदि का सेवन कम कर देना चाहिए। ज्यादा चीनी वाली चीजें वजन को बढ़ाने का काम करती हैं, इसलिए चीनी में बनी हुई चीजों का सेवन कम से कम करें। वैसे ही, ज्यादा नमक से बनी चीजें भी वजन को बढ़ाने का काम करती हैं। तो अगर आप अपने बढ़ते वजन को रोकना चाहते हैं तो आज से ही उन चीजों को खाने से बचें जिनमें या तो ज्यादा नमक है या ज्यादा चीनी।

व्यायाम

फिट रहने के लिए रोजाना व्यायाम करना भी बहुत जरूरी होता है। आप अपने दिनचर्या में दैनिक 30 मिनट शारीरिक गतिविधि को जरूर शामिल करें। जरूरी नहीं है कि आप जिम ही जाएं, आप योग, वॉक, और हल्की-फुल्की शारीरिक व्यायाम का भी सहारा ले सकते हैं। हेल्दी डाइट और शारीरिक व्यायाम करके आप अपने शरीर को बिना नुकसान पहुंचाए वजन कम कर सकते हैं।

You may also like